- SITAMARHI HELP

May I help you ? Sitamarhi

Breaking

No.1 Digital Media of Sitamarhi For Advertisement Contact 8920614061

Post Top Ad

Post Top Ad


Saturday 4 January 2020

अगर आपके खाते में भी नहीं पहुंचे हैं PM किसान सम्मान निधि स्कीम के 2000 रुपये तो यहां कंप्लेन करें.


पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अगर आपके भी खाते में 2000 रुपये नहीं पहुंचे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. शिकायत दर्ज कराने के बाद पैसे आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएंगे. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के पास अपनी शिकायत दर्ज कराकर आपकी परेशानी दूर हो जाएगी.


नरेंद्र मोदी सरकार ने नए साल की शुरुआत में किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का दूसरा चरण शुरू कर दिया है. इस स्कीम में देश के 6 करोड़ किसानों के खाते में सरकार ने 2000 रुपये भेजे गये हैं. लेकिन पिछले कई महीने से किसान सम्मान निधि स्कीम को लेकर शिकायतें आ रही हैं. शिकायत ये है कि कई रजिस्टर्ड किसानों को पैसा नहीं मिल रहा है तो कई किसानों के अकाउंट दो-दो बार क्रेडिट हो गये हैं.



अगर आपको भी इस योजना का लाभ अभी तक नहीं मिल पाया है तो सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी शिकायत वहां नहीं सुनी जाती है तब आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं. सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क के ई-मेल pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. अगर वहां भी आपकी परेशानी का हल नहीं मिले तो आप इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 पर फोन कर अपनी कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं. इसके साथ ही आप किसान वेलफेयर सेक्शन में भी संपर्क कर सकते हैं. इसका फोन नंबर है 011-23382401 है जबकि ई-मेल आईडी pmkisan-hqrs@gov.in है.


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad