- SITAMARHI HELP

May I help you ? Sitamarhi

Breaking

No.1 Digital Media of Sitamarhi For Advertisement Contact 8920614061

Post Top Ad

Post Top Ad


Tuesday 31 December 2019

महत्ता पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन, कार्यक्रम का हुआ उद्धाटन।

सुरसंड (सीतामढ़ी) राजकीय पॉलिटेक्निक सीतामढ़ी, वीरपुर मलाही के प्राचार्य डॉo वरुण कुमार रॉय के मार्गदर्शन में आधुनिक युग में अमानत की महत्ता पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का उद्धाटन सुरसंड के अंचलाधिकारी श्री संजय कुमार ने किया । इस सेमिनार में अंचलाधिकारी ने समाज मे एक अमीन की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्तमान में न्यायालय में जितने भी केस आते है उनमें से सर्वाधिक मामले जमीनी विवाद से संबंधित होते है।जिसके निराकरण में अमीन की भूमिका सर्वोपरि है।
                           Advertisement:



अवसर पर प्रभारी प्रोo  राहुल कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि अमीन का अर्थ ईमानदार होता है। अतः आप जहाँ भी जमीन पैमाईश के लिए जाए अपना कर्म ईमानदारी एवम निष्ठापूर्वक करे ।इस अवसर पर उपस्थित सुरसंड प्रखंड के अमीन  कैलाश कुमार ने विद्यार्थियों को जमीन के मापन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए अवगत कराया कि एक अमीन को पैमाइश करते समय विभिन्न प्रकार के परेशानियों का सामना करना पड़ता है एवं उसका निपटारा कैसे करेंगे.

                          Advertisement



राजकीय पॉलीटेक्निक सीतामढी के अमानत कोर्स के प्रभारी प्रो•मुन्ना प्रसाद ने अपने वकतव्य में कहा की अमीन की भूमिका एक बेहत्तर समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण होता है|आधुनिक युग में जिस तरीक़े से तकनीकी में परिवर्तन हो रहा है, उसी तरह अमानत की नई तकनीक से जमीन मापने के तरीके भी बदल रहें हैं. वर्तमान समय मे जिस तरह से बढती अबादी के कारण जमीन के छोटे-छोटे टुकड़े होते जा रहे हैं, उसमें जमीन पैमाइश के पूराने पद्धति  के द्वारा शुद्वता के साथ जमीन मापने मे काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा  है. शुद्व पैमाइश के लिए नई तकनीक जैसे -अरियल सर्वे, पलेनिमिटर, टोटल स्टेशन आदी उपकरण की सहायता ली जा रही है.

कार्यक्रम का संचालन प्रो. सूर्यभूषन कुमार ने किया| सेमिनार में प्रो.संतोष कुमार,प्रो. अनुराग, प्रो. रेखा कुमारी अनुदेशक राजेश कुमार ,अखिलेश कुमार ,सरिता कुमारी, अमृत कुमार,अरुण कुमार , एवम डेटा इंट्री ऑपरेटर इंद्रभूषण कुमार के अलावा अमानत कोर्स के छात्र/छात्रों उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के अंत मे प्रो. संजीव कुमार रॉय ने धन्यवाद ज्ञापन एवम नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सेमिनार में विशषज्ञों द्वारा दिए गए सैद्धान्तिक एवम व्याहारिक ज्ञान को अपने कार्यशैली में अपनाए एवम अपने हुनर को बढ़ाए।

सपन कुमार आकाश की रिपोर्ट | सीतामढ़ी की आवाज

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad